WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Ayodhya Ram Temple Museum: Tata Sons राम मंदिर संग्रहालय पर खर्च करेगा ₹ 750 करोड़ – Details

Ayodhya Ram Temple Museum:अयोध्या, भगवान राम की नगरी, एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में प्रसिद्ध है। केंद्र सरकार ने इस शहर के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं, जिसमें एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण शामिल है। अब, अयोध्या में एक नया राम मंदिर संग्रहालय बनने जा रहा है, जो धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व को और भी बढ़ाएगा।

Ayodhya Ram Temple Museum

 

Tata Sons का योगदान

टाटा संस इस परियोजना में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कंपनी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (CSR) के तहत करीब 750 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें से 650 करोड़ रुपये मंदिर संग्रहालय के निर्माण पर और 100 करोड़ रुपये आस-पास के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खर्च किए जाएंगे।

संग्रहालय की विशेषताएँ

राम मंदिर संग्रहालय में पूरे देशभर के प्रमुख वैष्णव परंपराओं के मंदिरों की स्थापत्य कला, इतिहास और उनकी परंपराओं को प्रदर्शित किया जाएगा। यह संग्रहालय युवाओं, विदेशियों और अन्य पर्यटकों को सनातन संस्कृति और सभ्यता के प्रतीकों से अवगत कराएगा।

कैबिनेट की मंजूरी

सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस परियोजना को मंजूरी दी गई है। कैबिनेट ने अयोध्या में एक और वीवीआईपी गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए भी राज्य संपत्ति विभाग को पर्यटन विभाग की जमीन नि:शुल्क उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

बढ़ती पर्यटकों की संख्या

राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से अयोध्या में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। 2021 में अयोध्या में 1.58 करोड़ पर्यटक आए थे, जो 2022 में बढ़कर 2.40 करोड़ और 2023 में 5.75 करोड़ हो गई। 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से ही लगभग 5 महीनों में ही 2 करोड़ से अधिक श्रद्धालु अयोध्या आ चुके हैं।

अयोध्या राम मंदिर संग्रहालय पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ)

1. अयोध्या राम मंदिर संग्रहालय क्या है?

  • अयोध्या राम मंदिर संग्रहालय एक नया परियोजना है जो अयोध्या में भगवान राम से संबंधित इतिहास, परंपराओं, और स्थापत्य कला को प्रदर्शित करेगा।

2. इस संग्रहालय का निर्माण कौन कर रहा है?

  • इस संग्रहालय का निर्माण कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (CSR) के तहत Tata Sons कर रही है।

3. संग्रहालय के निर्माण में कितनी लागत आएगी?

  • Tata Sons इस परियोजना में कुल 750 करोड़ रुपये खर्च करेगी, जिसमें से 650 करोड़ रुपये संग्रहालय के निर्माण पर और 100 करोड़ रुपये आसपास के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च होंगे।

4. संग्रहालय में क्या-क्या दिखाया जाएगा?

  • संग्रहालय में पूरे देशभर के प्रमुख वैष्णव परंपराओं के मंदिरों की स्थापत्य कला, इतिहास और उनकी परंपराओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

5. इस संग्रहालय के निर्माण के लिए जमीन कौन देगा?

  • संग्रहालय के निर्माण के लिए जमीन सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

6. अयोध्या में और कौन से विकास कार्य हो रहे हैं?

  • अयोध्या में एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और अन्य बुनियादी ढांचे का विकास हो रहा है। इसके अलावा, एक नया वीवीआईपी गेस्ट हाउस भी निर्माणाधीन है।

7. राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में पर्यटकों की संख्या में कितनी बढ़ोतरी हुई है?

  • राम मंदिर के उद्घाटन के बाद अयोध्या में पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी हुई है। 2023 में लगभग 5.75 करोड़ पर्यटक अयोध्या आए थे, और 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद से ही लगभग 5 महीनों में 2 करोड़ से अधिक श्रद्धालु आ चुके हैं।

8. संग्रहालय के निर्माण का मुख्य उद्देश्य क्या है?

  • संग्रहालय का मुख्य उद्देश्य युवाओं, विदेशियों और अन्य पर्यटकों को सनातन संस्कृति और सभ्यता के प्रतीकों, विशेषताओं और परंपराओं से अवगत कराना है।

9. कब तक संग्रहालय का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है?

  • निर्माण की सटीक समयसीमा के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, लेकिन परियोजना को तेजी से आगे बढ़ाने की योजना है।

10. पर्यटकों के लिए संग्रहालय के अलावा अयोध्या में और क्या देखने लायक है?

  • राम मंदिर, हनुमान गढ़ी, कनक भवन और अन्य धार्मिक स्थल अयोध्या में दर्शनीय स्थल हैं।

11. कैसे पहुंचें अयोध्या?

  • अयोध्या में एक एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का विकास हो रहा है, जिससे पहुंचना आसान होगा। फिलहाल, आप लखनऊ से सड़क मार्ग द्वारा अयोध्या पहुंच सकते हैं।

12. क्या संग्रहालय में किसी विशेष प्रकार की प्रदर्शनी होगी?

  • संग्रहालय में विशेष रूप से वैष्णव परंपराओं मंदिरों की स्थापत्य कला और उनके इतिहास की प्रदर्शनी होगी।

13. क्या संग्रहालय में प्रवेश शुल्क होगा?

  • संग्रहालय के प्रवेश शुल्क के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। इस पर जानकारी बाद में उपलब्ध होगी।

14. संग्रहालय में आने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

  • अयोध्या में राम नवमी और दीपावली के समय विशेष धार्मिक उत्सव होते हैं  इस समय संग्रहालय का दौरा एक समृद्ध अनुभव हो सकता है।

15. अयोध्या में रहने की क्या व्यवस्था है?

  • अयोध्या में कई होटलों और धर्मशालाओं की व्यवस्था है और नई परियोजनाओं के तहत और भी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment