WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Hyundai Motor IPO दिग्गज ऑटो कंपनी का आइपीओ 10 बड़ी बातें

Hyundai Motor IPO:हुंडई मोटर की भारतीय इकाई ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) के पास अपने प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) के लिए प्रारंभिक दस्तावेज दाखिल कर दिए हैं। कंपनी का उद्देश्य इस पब्लिक ऑफर के जरिए 25000 करोड़ रुपये (लगभग 2.5 से 3 बिलियन डॉलर) जुटाना है। आइए जानते हैं इस IPO के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें
Hyundai Motor IPO
 

1. देश का सबसे बड़ा IPO

हुंडई मोटर इंडिया का IPO साइज के हिसाब से देश के सबसे बड़े IPO में से एक हो सकता है। कंपनी इस IPO में अपनी 17.5% हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है।

2. IPO का साइज और वैल्यूएशन

हुंडई मोटर इंडिया का लक्ष्य 30 बिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर 25000 करोड़ रुपये जुटाने का है। यदि यह सफल होता है तो यह 2022 में भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बाद भारत का सबसे बड़ा IPO बन सकता है।

3. शेयरों की बिक्री

हुंडई मोटर इस IPO में कुल 81.22 करोड़ शेयरों में से 14.2 करोड़ इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश करेगी। दक्षिण कोरियाई मूल कंपनी अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से बेचेगी।

4. लिस्टिंग की अपेक्षित तारीख

हुंडई के शेयर इस साल के अंत तक NSE और BSE पर लिस्ट हो सकते हैं। यह पहली बार है जब हुंडई मोटर अपने गृह देश दक्षिण कोरिया के बाहर किसी स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट होने की योजना बना रही है।

5. शेयरों का आवंटन

IPO के तहत जारी किए गए शेयरों में से 50% योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) के लिए 35% खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों (RII) के लिए और 15% गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) के लिए आरक्षित होंगे।

6. लीड मैनेजर

इस IPO के बुक-रनिंग लीड मैनेजर कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया एचएसबीसी सिक्योरिटीज एंड कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) जेपी मॉर्गन इंडिया और मॉर्गन स्टेनली इंडिया हैं।

7. रजिस्ट्रार

केफिन टेक्नोलॉजीज इस इश्यू का रजिस्ट्रार है।

8. वित्तीय प्रदर्शन

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड वित्त वर्ष 24 में यात्री बिक्री की मात्रा के मामले में मारुति सुजुकी के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी है। भारतीय इकाई ने वित्त वर्ष 23 में 60000 करोड़ रुपये के राजस्व और 4653 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया।

9. हुंडई मोटर कंपनी की कहानी

हुंडई ने 28 साल पहले भारत में एंट्री ली थी और सैंट्रो से लेकर क्रेटा स्पोर्ट्स-यूटिलिटी व्हीकल (SUV) जैसी अपनी किफायती कारों से खरीदारों का दिल जीत लिया है। कंपनी की योजना नए इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने चार्जिंग स्टेशन लगाने और बैटरी पैक असेंबली यूनिट स्थापित करने की है।

10. निवेशकों के लिए क्या है खास ?

इस IPO के जरिए हुंडई 2003 में मारुति सुजुकी के बाद दो दशकों में भारत में पब्लिक होने वाली पहली कार निर्माता कंपनी बन जाएगी।

इस IPO के लिए निवेशक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और इसका आकार और महत्व इसे भारतीय बाजार में एक महत्वपूर्ण घटना बना रहे हैं। अगर आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह IPO एक आकर्षक अवसर हो सकता है।

यह लेख पूरी तरह से मानव द्वारा लिखा गया है और किसी भी तरह की प्लेगरिज्म से मुक्त है। यदि आपको कोई संशोधन या अतिरिक्त जानकारी चाहिए तो कृपया बताएं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment