WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Share Market:14 साल से बन रहा बुलबुला 2025 में आ सकती है 2008 से भी बड़ी गिरावट अर्थशास्त्री को आशंका

Share Market:प्रमुख अर्थशास्त्री हैरी डेंट ने वैश्विक शेयर बाजार में एक महत्वपूर्ण गिरावट के बारे में चिंता व्यक्त की है। उनकी रिपोर्ट के अनुसार, यह गिरावट संभवतः 2008 के वित्तीय संकट से भी अधिक हो सकती है। हैरी डेंट, जो वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं का अध्ययन करने में एक अनूठी विधि का उपयोग करते हैं और पूर्वानुमानों के आधार पर बाजार की चालों का अनुमान लगाते हैं।

 Share Market

 

वर्तमान बाजार स्थिति और भविष्यवाणी

डेंट यह तर्क देते हैं कि वर्तमान में वैश्विक बाजारों में दिखाई देने वाली तेजी एक बुलबुले की तरह है जिसे कम से कम 14 वर्षों से फैलाया जा रहा है। उन्होंने सुझाव दिया है कि अधिकांश बुलबुलों का असली स्वरूप जब तक पूरी तरह से नष्ट नहीं हो जाता, तब तक उन्हें पहचानना मुश्किल होता है। इसलिए, उनकी भविष्यवाणी के अनुसार, वर्तमान बुलबुले को खींचने का प्रयास एक बड़े गिरावट के संकेत के रूप में समझा जाना चाहिए जो 2008-09 के वित्तीय संकट से भी बड़ा हो सकता है।

भविष्यवाणी के पीछे के कारण

डेंट ने इस भविष्यवाणी के पीछे कई कारण दिए हैं। उन्होंने बताया कि अतिशयोक्तिपूर्ण धन पंपिंग और ढीली मौद्रिक नीति के कारण संपत्ति की कीमतें बढ़ गईं हैं, जिससे बाजारों में बुलबुलों की अवधारणा बन गई है। कोविड-19 महामारी से उबरने के लिए, विभिन्न सरकारों ने ब्याज दरों को अत्यंत कम स्तर पर रखकर अर्थव्यवस्थाओं को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन दिया है, जिससे बाजार की स्थिति और भी बदतर हो गई है।

भविष्यवाणी की संभावना

डेंट ने विशेषज्ञता के साथ अपनी भविष्यवाणी दी है कि 2025 में अमेरिकी इंडेक्स S&P 500 में 80% से अधिक गिरावट हो सकती है और नैस्डैक में 90% से भी ऊपर की गिरावट आ सकती है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व, जो पिछले साल मौद्रिक सख्ती और प्रोत्साहन कम करने की बात कर रही थी, अब अपने प्रारंभिक रुख में नरमी दिखा रही है।

वर्तमान बाजार की स्थिति

वर्तमान में, विश्व बैंक ने अमेरिका में उपभोक्ता खर्च के आधार पर वैश्विक विकास दर को बढ़ावा देने के अपने अनुमान में इजाफा किया है। विश्व बैंक के अनुसार, जनवरी में उनके अनुमान से 2.6% अधिक वृद्धि की उम्मीद है। अमेरिकी बाजारों ने इस साल अच्छा प्रदर्शन किया है, जैसे कि S&P 500 ने सालाना आधार पर लगभग 12.99% प्रतिशत का वृद्धि दर्ज किया है। तकनीकी कंपनियों के बहुतायत वाले इंडेक्स नैसडैक में लगभग 17% की बढ़ोतरी हुई है।

अनुमानित प्रभाव

हैरी डेंट के अनुसार, इस गिरावट के दौरान मजबूत शेयरों जैसे एनवीडिया भी अपनी गुणवत्ता को नहीं बचा पाएंगे। वे चेतावनी देते हैं कि एनवीडिया जैसी कंपनियां 98% तक की संभावित गिरावट और तेज गिरावट के दौर का सामना कर सकती हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment